रोम छिद्रों से बेजान हो जाती है त्वचा, करें यह आसन उपाय

आज के समय में भला कौन अच्छा नहीं देखना चाहता? इसके लिए व्यक्ति कई तरह के जतन करता है. सभी चाहते है कि उनकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो, लेकिन अगर चेहरे पर बड़े-बड़े पोर्न हो जाएँ तो चेहरा बेजान नजर आने लगता है. वैसे भी आज कल खुले रोमछिद्र की समस्या आम है. खासकर ऑयली स्किन वाले लोगों को यह परेशानी ज्यादा ही होती है. रोमछिद्र खुलने के कई कारण होते है. हालाँकि हम कुछ घरेलू नुस्खों से रोम छिद्रों को खुलने से रोक सकते है. इसके अलावा जिन्हें चेहरे के रोम छिद्र खुल गए है, उन्हें बंद किया जा सकता है.

 

चेहरे को अच्छे से साफ़ करे

गंदगी तेल और बैक्टीरिया की वजह से पोर्स बड़े होते हैं, इसलिए चेहरे को अछ्छे से साफ़ करे. चेहरे को रोजाना सुबह और शाम क्लिंजर से साफ़ करे.

 

अंडे का सफ़ेद भाग

अंडे का सफ़ेद भाग त्वचा को टोन कर कसाव लाता है. ऐसे में सफ़ेद अंडे को कटोरी में डालकर उसमे आधा निम्बू निचोड़ ले और फिर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा ले. 15 मिनट बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो ले.

 

बेसन, नींबू और दही

रोमछिद्र की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है. इसके लिए बेसन में नींबू का रस, गुलाब जल व दही मिलाए और फिर उसका पेस्ट बना ले. उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाकर और उसे सूखने दे. फिर चेहरे को ताजे पानी से धो ले.

 

आईस क्यूब

चेहरे पर आईस क्यूब लगाने से रोमछिद्र बंद हो जाते है. इससे त्वचा भी ग्लोइंग लगती है. हालाँकि ध्यान रहे कि आईस क्यूब सिर्फ 15 मिनट के लिए ही लगाए. सोने से पहले आईस क्यूब लगाना अच्छा होता है.

 

टमाटर पैक

टमाटर के रस को रुई में डुबोकर चेहरे पर लगाए और फिर हल्के हाथों से चहरे पर मसाज करे. 20 मिनट के बाद इसको धो ले. इससे चेहरे पर कसाव आएगा. इसके अलावा टमाटर के गुदे में 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 1 चम्मच लेमन पाउडर मिक्स करके चेहरे पर लगाए. सूखने पर चेहरा धो ले. इससे रोमछिद्र की समस्या खत्म हो जाएगी.

 

शहद

आप शहद का इस्तेमाल फेसमास्क की तरह कर सकते है. इसके लिए शहद में नींबू का रस चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे की मसाज कर लें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो दे. आप पाऊडर वाले दूध में शहद मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं.

 

दही

दही क्लिंजर का काम करता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड रोमछिद्र में फंसी गंदगी को साफ़ करते है. इससे स्किन में कसाव आता है. इससे चेहरे पर झुर्रियां भी कम होती है और एक चम्मच दही को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं.