Entertainment

20 फिल्मो में सुनील दत्त ने निभाया डाकू का किरदार, कुछ ऐसी थी कहानी

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार रहे जिन्हें लोगो ने अपने सर आँखों पर बैठाया, इन कलाकारों की लोकप्रियता इतनी थी कि इनकी फिल्म रिलीज होते से ही सुपरहिट हो जाया करती थी. इन हिट सितारों की लिस्ट में सुनील दत्त भी एक एसा ही नाम थे.जिन्होंने न केवल फिल्मो में सफलता हांसिल की बल्कि एक सफल राजनेता भी बने. लेकिन अपने अभिनय करियर के दौरान सुनील दत्त ने कई ऐसे किरदार किये जो उनके करियर को बुलंदियों पर ले गए. इन किरदारो में से ही एक किरदार रहा फिल्म मदर इण्डिया का बिरजू. बिरजू के किरदार ने जैसे सुनील को अमर ही कर दिया. लेकिन सुनील के फ़िल्मी करियर की कुछ ऐसी बाते भी हैं जो शायद आपको पता न हो.आइये आपको बताते हैं सुनील के फ़िल्मी करियर की कुछ रोचक बाते.

 

20 फिल्मो में निभाया डाकू का किरदार

6 जून 1929 को पंजाब छोटे से गाँव खुर्दी में जन्म लेने वाले सुनील दत्त फिल्मो में आने से पहले एक रेडियो में हिंदी अनाउंसर थे. लेकिन फिल्मो में आने का सपना लिए सुनील मुंबई आये और फिल्म रेलवे स्टेशन से अपने करियर की शुरुआत करी. लेकिन सुनील को असली सफलता फिल्म मदर इंडिया ने दिलाई, इस फिल्म में सुनील ने के डाकू के किरदार को निभाया. उनके द्वारा निभाया गया डाकू का यह किरदार इतना लाजवाब था कि फिल्ममेकर्स अपनी फिल्म में उन्हें डाकू का किरदार ही देने लगे. ऐसे में अपने करियर में सुनील दत्त ने 20 फिल्मो में डाकू की भूमिका को निभाया.

 

डाकू के किरदार को निभा कर जीते पुरुस्कार

केवल निर्माता निर्देशक ही नहीं बल्कि दर्शको ने भी सुनील दत्त द्वारा निभाए गए डाकू के किरदार को पसंद किया. सुनील को फिल्म मुझे जीने दो में निभाए गए डाकू जरनैल सिंह के किरदार के लिए भी याद किया जाता हैं. यह किरदार फिल्म क्रिटिक्स को भी काफी पसंद आया और अपने इस किरदार के लिए सुनील दत्त ने कई सारे बड़े अवार्ड भी जीते. बतौर अभिनेता सुनील दत्त को प्रसिद्दी भी डाकू के किरदार से मिली. उनकी दूसरी फिल्म जिसने उन्हें रातो रात सुपरस्टार बना दिया, वह फिल्म थी मदर इंडिया. इस फिल्म में भी सुनील दत्त डाकू के किरदार में नजर आये, इस किरदार का नाम बिरजू था, जो आज भी काफी प्रसिद्ध हैं.