Tech Guru

बच्चों के लिए फेसबुक ने लांच किया मैसेंजर किड्स, पेरेंट्स रख सकेंगे नजर

Tech Guru

जैसे-जैसे हमारा समाज आधुनिक होता जा रहा है, वैसे-वैसे बच्चे भी आधुनिक होते जा रहे है. आज कल के बच्चे कम उम्र में ही इंटरनेट और स्मार्टफोन का उपयोग करने लगे है. बच्चों में कम उम्र में ही टेक्नॉलॉजी ऐडोप्शन बढ़ रहा है. ऐसे में कम उम्र के बच्चों के लिए फेसबुक ने मैसेंजर ऐप का ही एक नया वर्जन पेश किया है. इस ऐप को खासतौर पर 6 से 12 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है. फेसबुक ने अपने इस नए ऐप का नाम Messenger Kids रखा है. ख़ास बात यह है कि इस ऐप को यूज करने के लिए बच्चों को किसी फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं होगी, क्यों कि अमेरिका में फेडरल लॉ के मुताबिक 13 साल से कम के बच्चे फेसबुक पर अकाउंट नहीं बना सकते हैं, इसलिए कंपनी ने इसे बिना फेसबुक अकाउंट के यूज करने लायक बनाया है.

 

पेरेंट्स रख सकेंगे नजर

इस Messenger से पेरेंट्स को परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्यों कि इस ऐप की खासियत है कि बच्चों के पेरेंट्स अपने अकाउंट से लिंक करके नजर बनाए रख सकते हैं. बच्चे को किससे बात करना है और किससे नहीं, यह भी पेरेंट्स तय कर सकेंगे. फेसबुक के अनुसार इस ऐप में किसी तरह का कोई विज्ञापन नहीं होगा, वहीँ बच्चों की जानकारी को विज्ञापन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. यह ऐप पूरी तरह फ्री होगा.

 

ऑनलान शोषण

फेसबुक के अनुसार यह ऐप चिल्ड्रेन ऑनलाइन प्राइवेसी एंड पोटेक्शन ऐक्ट के अधीन है और यह बच्चों को ऑनलान शोषण से भी बचाएगा. फ़िलहाल इस ऐप को अमेरिका के लिए लॉन्च किया गया है. यह अभी सिर्फ iOS पर उपलब्ध है. हालाँकि यह ऐप भारत में कब लांच होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस ऐप में वीडियो और टेक्स्ट मैसेजिंग के फीचर्स हैं और इसमें बच्चों के लिए मास्क और फिल्टर्स भी दिए गए हैं. इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए पेरेंट्स को इसे डाउनलोड करके अपने यूजर नेम और पासवर्ड से ऑथेन्टिकेट करना होगा. इसके बाद बच्चे के लिए अकाउंट बनाया जा सकता है.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

फ़ोन को करना चाहते हो फास्ट तो अभी डिलीट कर दे ये ऐप्स

ट्विटर पर गाली-गलोच अब बंद करा सकती हैं आपका अकाउंट

कितनी ही बार डिलीट कर लो हिस्ट्री, यहाँ निकल आएगा पूरा डेटा