WhatsApp में सामने आई बड़ी मिस्टेक, 7 मिनट के बाद भी डिलीट हो सकते है मैसेज

दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने बीते दिनों एक नया फीचर्स लांच किया है. यह फीचर्स है मैसेज को डिलीट करने का. इस फीचर्स के तहत सेंडर और रिसीवर दोनों तरफ के मैसेज डिलीट किए जा सकते हैं. हालाँकि फीचर को यूज मैसेज सेंड करने के लिए 7 मिनट के अंदर ही किया जा सकता है. इसके बाद डिलीट का ऑप्शन नहीं होता है, लेकिन हाल ही में इस फीचर्स को लेकर अब एक बड़ी कमी सामने आई है.

7 मिनट नहीं बल्कि 7 दिन

दरअसल हाल ही में एक स्पेनिश ब्लॉग ने बताया गया है कि कैसे आप भेजे गए मैसेज को 7 मिनट नहीं बल्कि 7 दिन बाद भी डिलीट कर सकते हो. WhatsApp में कमी बताने वाले एंड्रॉफ जेफे ने बताया कि WhatsApp में यह कमी व्यक्तिगत और ग्रुप दोनों के लिए ही है. इनके अनुसार व्हाट्सएप में किसी भी मैसेज को 7 मिनट नहीं बल्कि 7 दिनों के भीतर कभी भी डिलीट किया जा सकता है.

ऐसे करें डिलीट

ऐसा करने के लिए सबसे पहले वाईफाई को ऑफ कर लें और मोबाइल डेटा ऑन कर लें. इसके बाद स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जा कर व्हाट्सऐप ऐप पर क्लिक करें. अब आपको फोर्स स्टॉप का ऑप्शन नजर आएगा, उसको स्टॉप कर दे. स्टॉप करने के बाद फोन के डेट और टाइम सेटिंग्स में जाएं. यहां जा कर आप अपने फोन का डेटा और टाइम उस दिन का सेट कर लें जब आपने व्हाट्सऐप पर वो मैसेज भेजा था जिसे अब डिलीट करना चाहते हैं. अब वापस व्हाट्सएप की चैट में जाकर उस मैसेज पर एक लांग टैप करें और फिर डिलीट फॉर एवरिवन (delete for everyone) का ऑप्शन चुनें. इस तरह 7 दिनों के भीतर कभी भी भेजा गया आपका मैसेज डिलीट हो जाएगा.

mohit sharma