Tech Guru

कितनी ही बार डिलीट कर लो हिस्ट्री, यहाँ निकल आएगा पूरा डेटा

Tech Guru

हम में से ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर सर्चिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते है. जैसा कि हम जानते है कि हम क्रोम पर जो कुछ भी सर्च करते है, वह हिस्ट्री में सेव हो जाता है. हालाँकि इसके लिए हम सेटिंग में जाकर पूरी हिस्ट्री को डिलीट कर देते है और निश्चिंत हो जाती है कि हमने ने आज जो कुछ भी सर्च किया वह डिलीट हो चूका है और अब कोई उसे नहीं देख पाएगा. अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते है तो बता दे कि आप गलत सोच रहे हो. आप गूगल क्रोम की हिस्ट्री को चाहे जितनी बार डिलीट कर दे, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्यों कि आपके द्वारा सर्च किया गया डाटा गूगल पहले ही सेव कर लेता है. यानी अगर आपका फ़ोन या कंप्यूटर किसी के हाथ लग गया तो वह आसानी से सर्च किया गया पूरा डाटा निकाल सकता है. आइये जानते है कि यह कैसे होता है.

 

गूगल कर लेता है सेव

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि आपके द्वारा सर्च किया गया डेटा गूगल अपने पास रख लेता है. अब सवाल है कि यह डेटा कोई कैसे देख सकता है? दरअसल गूगल की एक वेबसाइट myactivity.google.com है. इस वेबसाइट के बारे में बहुत कम लोग जानते है. आप जो भी डेटा क्रोम पर सर्च करते हो वो यहाँ पर रिफलेक्ट होता है.

 

नजर आएगा पुराना डेटा

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाओगे आपको आपके द्वारा सर्च किया गया डेटा नजर आएगा. यहां मौजूदा दिन के साथ पुराना डाटा भी दिखाई देता है। पूरा डाटा अलग-अलग कैटेगरी में दिखता है। यानी YouTube पर आपने क्या देखा या अन्य वेबसाइट पर क्या सर्च किया.

source :- bhaskar

पढ़िए और भी मजेदार खबरें

इस ट्रिक से रिकवर कर सकते है कंप्यूटर का डिलीट हुआ डाटा

इस ट्रिक से पढ़ सकते हो किसी की भी व्हॉटसऐप चैट

ये रही दुनिया की सबसे महंगी, 68 करोड़ रुपए तक की है कीमत !