Tech Guru

आपका स्मार्टफोन असली है या नकली, ऐसे करें पता

Tech Guru

आजकल मार्केट में कई कंपनियों के स्मार्टफोन आ रहे हैं. फ़ोन निर्माता कंपनियां लोगों को आकर्षित करने के लिए नए-नए फीचर्स और डिजाईन के साथ स्मर्त्फोने लांच कर रही है. वैसे इन दिनों मार्किट में नकली फोन्स का धंधा भी तेजी से बढ़ रहा है. कई लोग असली फ़ोन के चक्कर में नकली फ़ोन ले लेते है और फिर बाद में पछ्ताछे है, हालाँकि तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. नकली और कॉपीड स्मार्टफोन इस तरह बनाए जाते है कि वह देखने में बिलकुल एक असली फ़ोन जैसे लगते है. हालाँकि कुछ उपाय है, जिनकी मदद से आप असली और नकली फ़ोन के बीच फर्क कर सकते है. आज हम आपको बता रहे है कि आप कैसे एक असली और नकली फोन का पता लगा सकते हैं.

 

कलर और डिजाइन

अगर आपने पहले से तय कर लिया है कि आपको कौन सा फ़ोन लेना है तो फ़ोन खरीदने से पहले उस फ़ोन के बारे में थोड़ी जानकारी ले ले. जैसे कंपनी ने इसे कितने कलर में लॉन्च किया है, इसका डिजाईन कैसा है.

 

 

फ़ोन का लुक

वैसे तो नकली स्मार्टफोन का लुक बिलकुल असली जैसा होता है, लेकिन जब भी आप फ़ोन खरीदें उससे पहले फ़ोन की बॉडी की फिनिशिंग और कंपनी का लोगो ध्यान से देखें. अगर आपको कुछ गड़बड़ लगती है तो हो सकता है वह फ़ोन नकली हो.

 

वजन

स्मार्टफोन कंपनियां अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर फ़ोन के मॉडल के बारे में पूरी जानकारी देती है, यहाँ तक कि फ़ोन का वजन भी. ऐसे में आप वजन से भी असली और नकली फोन की पहचान कर सकते हैं.

 

 

स्पीड और फीचर्स

नकली स्मार्टफोन की स्पीड असली की तुलना में काफी कम होती है, लेकिन आप इसे सीधे परख नहीं सकते है. नकली फ़ोन में अक्सर सॉफ्टवेयर की मदद से हार्डवेयर की जानकारी बदल दी जाती है. हालाँकि इसके बाद भी नकली फ़ोन में आपको कई ऐसे फीचर्स नहीं मिलेंगे जो असली फ़ोन में होते है.

 

कीमत

नकली फ़ोन को बनाने में असली फ़ोन के मुकाबले काफी कम लागत आती है. इसलिए नकली फ़ोन की कीमत असली फ़ोन से कम होती है. इसलिए फ़ोन लेने से पहले एक बार यह पता कर ले कि कंपनी इस फ़ोन को कितने में बेच रही है. अगर कोई आपको सस्ते में यह फ़ोन बेच रहा है तो संभाल जाएँ कुछ गड़बड़ हो सकती है.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

बच्चों के लिए फेसबुक ने लांच किया मैसेंजर किड्स, पेरेंट्स रख सकेंगे नजर

फ़ोन को करना चाहते हो फास्ट तो अभी डिलीट कर दे ये ऐप्स

ट्विटर पर गाली-गलोच अब बंद करा सकती हैं आपका अकाउंट