स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान हो तो अपनाएं यह 6 टिप्स

Tech Guru

आज के आधुनिक युग में लोगों की स्मार्टफोन पर निर्भरता बढती जा रही है, वहीँ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए स्मार्टफोंस में प्रोसेसिंग पॉवर की बढ़ोत्तरी और जल्दी चार्ज होने वाली बडी साइज़ बैटरी वाले स्मार्टफोन लेकर मार्किट में आ रही है. हालाँकि इन स्मार्टफोन से लोगों के लिए खतरा भी बड़ा है. इन बदलावों के कारण, स्मार्टफोन के ओवरहीट होना आम बात हो गई है. हालाँकि स्मार्टफोन के गर्म होने के कई कारण होते है. अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान है तो हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनसे आपको जरुर फायदा होगा.

 

 

कवर निकाल दें

अगर आपका स्मार्टफोन हर वक़्त कवर में है तो उसका कवर निकाल दें. ऐसा करने से हीट को बाहर निकलने के लिए जगह मिलेगी. खासकर चार्ज और हैवी एप्स का उपयोग करते समय तो कवर निकाल ही दे.

 

चार्ज के दौरान हार्ड सर्फेस पर रखें

अगर आप अपने स्मार्टफोन के गर्म होने से परेशान है तो स्मार्टफोन को चार्ज करते समय उसे किसी हार्ड सर्फेस जैसे टेबल पर रखे. ऐसा करने से गर्माहट आसानी से निकल जाती है, लेकिन सोफा, पलंग जैसी जगहों पर रखने से गर्माहट वहीँ रहती है और मोबाइल गर्म होता रहता है.

 

 

सारी रात मोबाइल को चार्ज न करें

अगर आप रात को मोबाइल को चार्ज लगाकर सो जाते है तो ऐसा करना बंद कर दे क्यों कि मोबाइल को चार्ज होने में कुछ ही घंटे लगते है, ऐसे में इसे सारी रात चार्ज करना गलत है. इस ओवरचार्जिंग से बैटरी की क्षमता पर असर होता है और लंबे समय ऐसा करने से ओवरहीटिंग होती है.

 

ऐसे एप को तुरंत करें इनस्टॉल

कुछ एप्स ऐसे भी होते है जो अधिक प्रोसेसिंग पॉवर और ग्राफिक्स खाते हैं. यह एप बैटरी और डिवाइस को अधिक गर्म करते हैं और बैकग्राउंड लगातार चलते है. इससे मोबाइल गर्म होता है. ऐसे एप को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दे.

 

 

सीधी धूप से बचाएं

अगर आपका स्मार्टफोन गर्म होता है तो कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन को सीधी धूप से बचाएं. अपने स्मार्टफोन को ज्यादा समय तक धूप में न छोडें. याद रखें तापमान का असर भी मोबाइल पर पड़ता है.

 

अन्य चार्जर और बैटरी का इस्तेमाल

आज के समय में सभी स्मार्टफोन के चार्जर एक जैसे होते है, जिस वजह से कई लोग दुसरे स्मार्टफोन के चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज कर लेते है. कई बार तो अन्य मोबाइल की बैटरी भी अपने मोबाइल में डालकर चला लेते है. ऐसा करने से भी आपका मोबाइल गर्म होता है. आपका चार्जर और बैटरी खास आपके पीस के लिए है. ऐसा करने से बचें.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

6 साल का बच्चा इन्टरनेट से हर महीने कमाता है 6 करोड़

पुराने ज़माने की फोटोग्राफी का अनुभव कराएगा यह ऐप, हाथोहाथ नहीं मिलेगी तस्वीर

इस ट्रिक से कोई भी देख सकता है आपके फोन का सारा डाटा

mohit sharma