Entertainment

समय के साथ बदलता बॉलीवुड का सूरत-ऐ-हाल

हमारी फिल्म इंडस्ट्री हमेशा से ही मेहनती लोगो को मौका देते आई हैं, अगर बात करे इसके इतिहास की तो कई ऐसे कलाकार आपको मिल जायेंगे जिनकी बॉलीवुड में किसी से कोई पहचान नहीं थी और न ही इन लोगो का बॉलीवुड से कोई वास्ता था. बावजूद इसके ये लोग अपनी मेहनत और अपने दमदार अभिनय के दम पर बन गए बॉलीवुड के कलाकार. इन कलाकरों ने न केवल अपने दम पर अपनी पहचान बनाई बल्कि अपने आपको ऊंचाईयो के शिखर पर पंहुचा दिया. आइये बात करते हैं बॉलीवुड के अब तक के दौर की.

 

ब्लैक एंड व्हाईट युग

एक समय था जब फिल्मे बिना किसी रंग के दर्शको के बिच में आती थी. इन फिल्मो में इमोशन, प्यार और गुस्से का एक ही रंग होता था. कहानिया भी अच्छी, अभिनय भी दमदार लेकिन सब बेरंग. इस समय में पृथ्वीकपूर, दिलीप कुमार, राजेंद्र कुमार, अशोक कुमार और राजकपूर सरीखे दिग्गज कलाकरों का बोल बाला था. जो न केवल बेमिशाल सख्शियत के धनि थे बल्कि शानदार और दमदार अभिनय की प्रतिमूर्ति भी थे.

 

कलर युग

इस बैरंग युग के बाद आया कलरफुल युग का ज़माना, इस युग में फिल्मो और चलचित्रों को रंगों से संवारा गया. जहाँ प्यार, गुस्से और इमोशन को अलग अलग तरह के रंग मिले, इस बदलाव ने लोगो के दिलो को छुआ. इस युग के मुख्य कलाकरों में शामिल हुए राजेश खन्ना, धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, जीतेन्द्र, ऋषि कपूर, और विनोद खन्ना. इन कलाकारों के चलते यह युग पूरी तरह एंग्री यंग मैन्स का दौर बना.

 

मार्डन युग

इस तरह के युग को आज का युग माना जा सकता हैं, जहाँ फिल्मो में कलर के साथ साथ इफेक्ट भी यूज हुए. अलग अलग तरह के इफेक्ट ने दर्शको को दांतों तले ऊँगली दबाने पर मजबूर कर दिया. अगर आज के युग के मुख्य कलाकरों की बात करे तो लिस्ट काफी लम्बी हैं जिनमे सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख़ खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह,रणबीर कपूर, और हाल ही में सबको पछाड़ते हुए आगे निकले बाहुबली प्रभास. इन कलाकरों ने अपने अभिनय के साथ साथ अपने स्क्रीन अपीरियंस अपनी सख्सियत और अपने किरदारो के जरिये लोगो के दिलो पर राज किया हैं.