अनोखा कुंड : क्या है कुंड का राज ? ताली बजाने से आता है गर्म पानी

दुनियाभर में अभी भी कई ऐसे रहस्य छुपे है जिसका जबाव बड़े से बड़े वैज्ञानिक लाख कोशिशों के बावजूद खोज नहीं पाए. आज हम आपके सामने कुदरत का एक करिश्मा दिखाने वाले है जिसे जानकर आप बिलकुल हैरान हो जायेंगे. दरअसल, झारखंड के बोकारो जिले का में एक कुंड है जहां ताली बजाने से पानी अपने आप निकल आता है. इस बात पर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा है. लेकिन यह बात बिलकुल सही है.

 

क्या है खासियत

इस कुंड की दिलचस्प बात यह है कि कोई भी ताली बजाते है तो पानी निकल जाता है. इस तालाब का पानी इतने तेज गति से निकलता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा हो. इस कुंड की हैरान करने वाली बात तो यह है कि गर्मी के दिनों में ठंडा और ठंड के दिनों में गरम पानी निकलता है. । बोकारों शहर से 27 किमी दूर इस अनोखे कुंड में लोग दूर-दूर से आते है. आसपास के लोगों का यह कहना है कि इस कुंड में जो भी व्यक्ति मुराद मांगता है तो उसकी मुराद पूरी होती है. इस कुंड में नहाने के बाद चर्म रोग की बीमारी से छुटकारा मिलता है.

 

वैज्ञानिकों ने भी मानी हार

इस अनोखे कुंड के रहस्य के बारे में जानने के लिए वैज्ञानिकों ने कई सारे शोध किये लेकिन इसके बावजूद इस रहस्य से पर्दा नहीं उठा पाए. शोधकर्ताओं का कहना है कि ताली बजाने से पानी में ध्वनि तरंगों की वजह से पानी पर असर पड़ता है लेकिन यह ऊपर कैसे आता है यह पता अभी नहीं चल पाया है.

यदि आपको यह स्टोरी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरुर करें.