Reader's Choice

एलर्जी में उपयोगी है ये ऑयल

बहुत से लोगों को ठण्ड में एलर्जी की शिकायत होती है, आज हम आपको एलर्जी से बचने के लिए कुछ पत्तियों के ऑयल के बारे में बताने जा रहे है. यह सिर्फ पत्तियां ही नहीं है, इन पत्तियों के ऑयल से आपको एलर्जी से राहत जरुर मिल जाएगी. कुछ पत्तियों का चाय के रूप में प्रयोग होता है तो कुछ का पूजा में और कुछ पत्तियों के पेड में तो फूल भी लगते है जिनका गजरे के रूप में प्रयोग होता है, जैसा के आपने तस्वीर में देखा है गजरे वाली अभिनेत्रियों को.

तुलसी का तेल

तुलसी के पत्तों का औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है. उसका अर्क या तेल भी श्वसन संबंधी एलर्जी की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है. इसकी चार-पांच बूंद पानी में डालकर पीने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और सिरदर्द में भी राहत मिलती है.

चमेली का तेल

इसमें में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो एक्जिमा और मुंह के छाले जैसी तकलीफ में राहत देते हैं. यह नाक में एलर्जी की वजह से आई सूजन, सर्दी और रेस्पिरेटरी इंफेक्शन में फायदेमंद है.

टी ट्री ऑयल

इसमें बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता बहुत अधिक होती है. कई अध्ययनों से यह साबित है कि यह मुंह के बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है. साथ ही मसूढ़ों से खून निकलने की समस्या को भी दूर करता है.

पिपरमिंट का तेल

पिपरमिंट भले ही ठंडक का अहसास कराता हो लेकिन यह कफ की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल तत्व होते हैं, जो एलर्जी को दूर करने में मददगार हैं. ठंडी तासीर वाले लोग चिकित्सक की सलाह ज़रूर लें.