हमारे देश में लड़कियों का कैरेक्टर तय करते है यह 5 सवाल

हमारे देश में आज भी ज्यादातर जोड़ियाँ परिवार वालों की मर्जी से ही तय होती है. पहले दोनों के परिवार वालों के बीच बातचीत या मुलाकात होती है, फिर लड़का और लड़की के घर वाले एक-दुसरे को देखते है. इसके बाद सब ठीक रहा तो फिर लड़का और लड़की की मुलाकात करवाई जाती है. इन सब प्रोसेस में लड़की से दुनियाभर के सवाल पूछे जाते है. शायद इन सवालों के जरिए लड़की का कैरेक्टर तय किया जाता है, कि लड़की कैसी है. इससे शादी की जा सकती है या नहीं. शायद इसलिए लड़कियों को यह सिखाया जाता है कि लड़के वालों के सामने कैसे रहना है या फिर कैसे बात करना है, क्यों कि हमारे देश में तो एक मुलाकात में ही लड़की का कैरेक्टर तय किया जाता है.

 

खाना बनाना आता है या नहीं

शादी की बातों की शुरुआत ही इस सवाल से होती है कि लड़की को खाना बनाना आता है या नहीं. हालाँकि कहीं-कहीं यह सवाल सीधे-सीधे लड़की या फिर उसके माता-पिता से पूछ लिया जाता है, वहीँ कई जगह यह सवाल घुमा के पूछा जाता है. जैसे:- क्या-क्या बनाना आता है? या फिर हमारे लड़के को खाने का बहुत शौक है क्या-क्या बनाना आता है? कई बार लड़की के परिवार वाले खुद ही बता देते है कि यह सामने जो खाना रखा हुआ है यह लड़की ने बनाया है.

 

साड़ी बांधना आता है या नहीं

लड़की चाहे कितनी ही मॉडर्न क्यों ना हो, लेकिन शादी के बाद तो उसे साड़ी ही पहनना है तो फिर साड़ी बांधना आना भी तो जरुरी है. अगर लड़की को साड़ी बांधना नहीं आता तो लड़के वालों को परेशानी हो जाती है. अरे उसको तो साड़ी बांधना ही नहीं आती, यह घर कैसे संभालेगी.

 

बड़ों से बहस करना

वैसे तो बड़ों से ऊंची आवाज में बात करना तो गलत है, लेकिन अपनी राय रखने का हक तो सभी को है. लेकिन शादी से पहले लड़के के घर वाले यह जरुर जानने की कोशिश करते है कि कहीं लड़की को बड़ों से बहस करने की आदत तो नहीं है ना. यानी जो बड़ों ने कह दिया वो मान लो, अपनी राय या अपना नजरिया तो सामने रखने की जरूरत ही नहीं है.

 

नौकरी करोगी या नहीं

ज्यादातर लड़के वाले अपने बेटे के लिए पढ़ी-लिखी बहू ढूंढते है, लेकिन साथ ही लड़की से यह सवाल जरुर पूछते है कि शादी एक नौकरी करने की इच्छा है या नहीं? इस सवाल के पीछे सीधा सा मतलब होता है, नौकरी करने की क्या जरुरत है. दिन-भर ऑफिस में रहोगी तो मेरे बेटे को खुश कैसे रखोगी.

 

वर्जिन हो या नहीं

यह ऐसा सवाल है जो सीधे तौर पर तो नहीं पूछा लेकिन हम सब जानते है कि इस सवाल के जवाब से लड़की का कैरेक्टर तय होता है. कई बार तो लड़का अकेले में लड़की से यह सवाल पूछ लेता है, वहीँ कई बार घुमा के पूछा जाता है- जैसे तुम्हारा किसी से अफेयर रहा या नहीं. कई बार ऐसे सवाल भी सामने आते है जैसे- अपने पति को खुश रख पाओगी या नहीं.