बेकार नहीं होता पुराना स्मार्टफोन, ऐसे करे उसका री-यूज

Smartphone की दुनिया आज बहुत ही बढ़ी हो गई है. आज बाजार में रोज नए-नए Smartphone आ रहे है. नए Smartphone में नए-नए फीचर्स भी होते है, जिसकी वजह से हमें अपने Smartphone पुराने लगने लगते है. ऐसे में कई लोग अपना Smartphone सही होने के बावजूद नया Smartphone खरीद लेते है. ऐसे लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि पुराने Smartphone का क्या किया जाएँ. हालाँकि ज्यादातर लोग अपना पुराना Smartphone बेच देते है, लेकिन पुराने Smartphone का उन्हें सही दाम दाम नहीं मिलता है. ऐसे में आप अपने पुराने Smartphone को बेचने के बजाय उसका कई कामों के लिए उपयोग कर सकते हो.

 

युनिवर्सल रिमोट

अगर आप टीवी, म्यूजिक सिस्टम, एसी के अलग-अलग रिमोट संभालकर परेशान हो गए हो तो आप अपने पुराने Smartphone को युनिवर्सल रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आप ईजी युनिवर्सल रिमोट ऐप का इस्तेमाल कर सकते हो.

 

मीडिया प्लेयर

अगर आप अपने नये Smartphone को साफ़-सुथरा रखना चाहते हो यानी उसमे ज्यादा गाने नहीं रखना चाहते हो तो आप अपने पुराने Smartphone का उपयोग मीडिया प्लेयर की तरह कर सकते हो. अगर आपका कमरा छोटा है तो आपके मोबाइल का स्पीकर ही काफी है वहीँ अगर कमरा बढ़ा है तो फिर आप अपने पुराने Smartphone को ब्लूटूथ या 3.5 एमएम जैक से कनेक्ट करके गाना बजा सकते है.

 

गेमिंग डिवाइस

अगर आप गेम खेलने के शोकिन हो और अपने नए Smartphone का स्टोरेज कम रखने के लिए आप उसमे गेम इनस्टॉल नहीं करते हो तो आप अपने पुराने Smartphone का उपयोग गेम खेलने के लिए कर सकते हो.

 

वायरलेस हॉटस्पॉट

आप अपने पुराने Smartphone का उपयोग वायरलेस हॉटस्पॉट के रूप में भी कर सकते है. इसके लिए आपको अपने Smartphone में 3जी और 4जी सिम लेकर अपने फोन का वायरलेस हॉटस्पॉट ऑप्शन ऑन करना है.

 

बच्चों का पहला Smartphone

आज कल के बच्चे थोड़े से बड़े क्या हुए फ़ोन की डिमांड करने लगते है. ऐसे में आप अपने पुराने Smartphone को अपने बच्चे को दे सकते हो क्यों कि बच्चों को नया Smartphone देना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

 

बैकअप हैंडसेट

आपने अपने पुराने Smartphone को बैकअप हैंडसेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो, क्यों कि अगर कभी आपका नया Smartphone ख़राब हो जाए या फिर गुम हो जाएँ तो फिर अपने पुराने Smartphone का उपयोग कर सकते हो.

 

सिक्योरिटी कैमरा

आप अपने पुराने Smartphone को CCTV कैमरे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आप प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हो. आप उस फूटेज को सेव करके भी रख सकते हो.

 

कार GPS

आप अपने पुराने Smartphone का उपयोग कार जीपीएस के रूप में भी कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने पुराने Smartphone में गूगल मैप ऐप डाउनलोड करना है. इसके अलावा आप ऑफ़ लाइन यूज के लिए फ़ोन से फुल मैप भी डाउनलोड कर सकते हो.

 

मीडिया सर्वर

आप अपने पुराने Smartphone का उपयोग मीडिया सर्वर के रूप में कर सकते हो. इसके लिए आप प्लेक्स या फिर बबलएनपी जैसे ऐप्स की मदद ले सकते हो.