Tech Guru

अब WhatsApp से मैसेज या फोटो ही नहीं बल्कि पैसे भी भेज सकेंगे

अभी तक हम WhatsApp का इस्तेमाल चैटिंग करने के लिए या तस्वीर, वीडियो, डॉक्यूमेंट या लोशन लोकेशन किसी को भेजने के लिए करते थे, लेकिन अब हम इसका उपयोग पैसे भेजने के लिए भी कर सकते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भारतीय रिज़र्व के लिए पेमेंट फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। हालांकि अभी यह फीचर WhatsApp के बीटा बिल्डर में है और यह सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है। कंपनी काफी पहले से यूपीआई के लिए भारतीय बैंकों जैसे SBI, ICICI, HDFC बैंक, और एक्सिस बैंक के साथ मिलकर काम कर रही है।

WhatsApp का यह नया पिक्चर आई ओ एस और एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए जल्द ही आ जाएगा। भारत में इस समय WhatsApp यूजर की संख्या बहुत ज्यादा है, यूपीआई और WhatsApp की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। WhatsApp का नया फीचर गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में जोड़ा जाएगा, इसमें क्लिक करते ही एक विंडो खुलेगी। जहां बैंकों का विकल्प नजर आने लगेगा।

इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट का इस्तेमाल कर यूपीआई से जुड़ सकते हैं। नए यूपीआई यूज़र को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। साथ ही अगर आपने अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो सीधे यूपीआई या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर यूपीआई एकाउंट भी जेनरेट करना होगा।

व्हाट्सऐप में इस फीचर के आने के बाद स्वदेशी कंपनी पेटीएम को टक्कर मिल सकती है. हालांकि व्हाट्सऐप से पहले ही Hike मैसेजिंग ऐप में भी पेमेंट सर्विस की शुरुआत की गई है. इसके अलावा गूगल ने भी हाल ही में UPI बेस्ड पेमेंट्स के लिए Tez ऐप लॉन्च किया जो भारत में काफी पॉपुलर भी हुआ. अब देखना दिलचस्प होगा कि व्हाट्सऐप के इस फीचर को लोग कितना यूज करते हैं.