Reader's Choice

जब भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से खेले सचिन, जानिए ये अनसुनी कहानी

भारत ही नहीं पूरी दुनियां में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनायें हैं. सचिन के कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जिन्हें तोड़ पाने की कल्पना शायद ही कोई खिलाडी कर सके. लेकिन सचिन के इतने बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ में सचिन के करियर के कई मजेदार किस्से भी जुड़े हैं. और आज हम आपको सचिन से जुडा एक एसा किस्सा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आप न जानते हो. यह वाक्या तब का हैं जब सचिन भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से खेले थे. जानिए क्या था मांजरा.

 

क्या था कारण

आपको बता दे कि सचिन तेंदुलकर अपने क्रिकेट करियर में एक समय भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से खेल चुके हैं. दरअसल 20 जनवरी सन 1987 में मुंबई के ब्राबोर्न स्टेडियम में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया की गोल्डन जुबली के मौके पर पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम के साथ एक अभ्यास मैच खेलने के लिए आई थी. लेकिन कुछ पाकिस्तानी खिलाडी आराम करने के लिए होटल चले गए थे. जिससे पाकिस्तान टीम के पास एक खिलाड़ी कम पड गया था, इस कारण सचिन को सबस्टीट्यूट खिलाड़ी के तौर पर मैदान में उतरना पड़ा. इस मैच में सचिन ने पुरे 25 मिनिट पाकिस्तान की ओर से फील्डिंग की. आपको बता दे उस समय सचिन की उम्र 13 साल थी.

 

सचिन का क्रिकेट करियर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भारत की ओर से कई सर्वश्रेष्ठ पारियां खेली हैं. जहां भारत के लिए 463 वनडे खेलकर सचिन ने 86.23 की स्ट्राइक रेट के साथ में 18,426 रन बनाए हैं. जिनमे उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक लगाएं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में 200 मैच खेलकर सचिन ने 15,921 रन बनाए. जिनमे 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल हैं.