पुराने सिक्के बेचकर आप बन सकते है करोड़पति

पुराने दौर मे नोट से ज्यादा सिक्कों का बेहद चलन होता है क्योंकि पहले के ज़माने में वस्तु की वैल्यू कम हुआ करती थी तो लोग सबसे ज्यादा सिक्को का इस्तेमाल करते थे. अगर आपके भी पास ये पुराने सिक्के रखे है तो आप इन सिक्को के कारण आसानी से करोड़पति बन सकते हो. जी हां… यह बात बिलकुल सही है. इस महंगाई के दौर में सौ रुपये में आजकल ज्यादा कुछ नहीं आता है लेकिन आप दो रुपये के सिक्के से करोड़पति बन सकते है. 1980 के दशक के सिक्कों की दुनिया में आज बहुत मांग है. ये आपको रातों-रात लखपति बना सकते हैं.

 

100 रुपए का पुराना सिक्का 4 लाख रुपए में बेचा

वर्ष 1981 में भारत सरकार ने 100, 150 रुपए के चांदी के सिक्के जारी किये थे. लेकिन RBI ने कुछ समय के बाद यह सिक्के बंद कर दिए थे. इन सिक्को को लाखों में खरीद रहे थे. सिक्को को को खरीदने के लिए क्वाइन कलेक्टर 40,000 रुपए से 4 लाख रुपए तक देने के लिए तैयार हैं.  मार्केट में यह सिक्के बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है. कुछ समय पहले ही क्वाइन कलेक्टर आलोक गोयल ने भारत सरकार का 100 रुपए का चांदी का सिक्का अभी हाल में ही 4 लाख रुपए में बेचा है.

 

विदेशों में है बड़ी डिमांड


इन सिक्को की विदेशों में बहुत मांग की जाती है. विदेशों में लोग पुराने और यूनीक सिक्कों का संग्रह करने वाले ऐसे सिक्कों के लिए करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार रहते हैं. इन सिक्कों को ऑक्शन वेबसाइट या विदेशी क्वाइन मार्केट में बेचने पर लाखों रुपए आपको आसानी से मिल सकते है.

 

यहां बेचें पुराने सिक्कों को

ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला जैसी कुछ जानीमानी कंपनियां पुराने सिक्को का ऑक्शन करती हैं. इन कंपनियों के द्वारा आप पुराने सिक्को को आसानी से अच्छी कीमत में बेच सकते है. इसके अलावा कुछ ऐसे देश है जहां पर आप पुराने सिक्के बेच सकते है जैसे- लंदन,जर्मनी, हंगरी, फ्रांस आदि. पुराने सिक्कों का ऑक्शन कराने वाली कंपनी मेल्कॉम टॉडीवाला के मुताबिक कुछ रेयर सिक्कों की तीन से चार साल में कीमत डबल हो जाती है